देश विदेश

क्या लंबा खिंचेगा किसान आंदोलन? किसान बोले - सरकार नहीं मानी, तो लोहड़ी के साथ होली भी सिंघु बॉर्डर पर ही मनाएंगे

क्या लंबा खिंचेगा किसान आंदोलन? किसान बोले - सरकार नहीं मानी, तो लोहड़ी के साथ होली भी सिंघु बॉर्डर पर ही मनाएंगे

Date : 12-Jan-2021
न्यूज डेस्क। केन्द्र सरकार द्वारा लागू किए तीन कृषि बिलो के खिलाफ दिल्ली से सटे सीमाओं पर किसान आंदोलन पर अड़े हुए है। जहां मंगलवार को किसानों के विरोध-प्रदर्शन का सिंघु बॉर्डर पर 48 दिन पूरे हो गए। इस दौरान केंद्र सरकार और किसानों के बीच कई दौर की बातचीत हो चुकी है। लेकिन अब तक कोई सार्थक पहल देखने को नहीं मिली है। वही किसानों ने भी दो टूक कह दी है, किसान बोले- सरकार नहीं मानी तो लोहड़ी और होली भी सिंघु बॉर्डर पर मनाएंगे। यहीं वजह है कि अब सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में एंट्री ली है, इसके बाद भी सरकार और किसान अपनी-अपनी बात पर कायम है। 
     यानी अब तक न तो सरकार झुकी है, और न ही किसान अपनी मांगों को लेकर टस से मस हो रहे हैं। वही किसानों के रवैये से बड़े संकेत मिल रहे हैं। वह यह कि ये आंदोलन काफी लंबा खिंच सकता है। क्योंकि कुछ किसानों का कहना है कि अगर केन्द्र सरकार द्वारा उनकी मांगों पर ध्यान नहीं दिया तो वे लोहड़ी क्या, होली भी सिंघु बॉर्डर पर ही मनाएंगे।
     यह बात उन्होंने समाचार एजेंसी ्रहृढ्ढ से बातचीत के दौरान की है। सिंघु बॉर्डर पर एक प्रदर्शनकारी ने बयान दिया कि अगर सरकार नहीं मानी तो लोहड़ी तो क्या हम (सभी किसान) होली त्योहार भी सिंघु बॉर्डर पर ही मनाएंगे। उन्होंने कहा कि सरकार से कहना चाहते हैं कि किसानों की बातों पर ध्यान दे।
      इधर टिकरी बॉर्डर पर विरोध प्रदर्शन में शामिल एक प्रदर्शनकारी किसान ने कहा कि जितनी उम्मीद सुप्रीम कोर्ट से है, उतनी उम्मीद सरकार से नहीं है। ऐसा इसलिए कहा, क्योंकि अगर सरकार चाहती, तो यह फैसला अब तक हो गया होता। साथ ही भारतीय किसान यूनियन के राजवीर सिंह जादौन ने कहा हम सुप्रीम कोर्ट से अपेक्षा करेंगे कि कानूनों को खत्म करने का आदेश दे और एमएसपी पर कानून बने।
 

#supremecourt #farmersprotest #supremecourtonfarmersprotest #supremecourtofindia #chiefjusticeofindia #ndtvlive #supremecourton #farmlaws #farmlaws #supremecourtcasestatus #livelaw #attorneygeneralofindia #supremecourtnews #barandbench #farmbill2020 #farmlawssupremecourt #ashokgulati #abeyancemeaning #farmersbill #dushyantdave #supremecourtonkisanandolan #cjibobde #abeyance #supremecourtjudgement #sconfarmlaws #pramodjoshi

Related Topics