देश विदेश

Kajaria Ceramics: 7% का फायदा, मजबूत Q3 ऑपरेटिंग मार्जिन पर उच्च रिकॉर्ड

Kajaria Ceramics: 7% का फायदा, मजबूत Q3 ऑपरेटिंग मार्जिन पर उच्च रिकॉर्ड

Date : 21-Jan-2021

Business News: कंपनी के परिचालन के बाद अक्टूबर-दिसंबर तिमाही (Q3FY21) में 21.58 प्रतिशत (21.68 per cent) के नए स्तर को छूने के बाद कजरिया सिरेमिक्स (Kajaria Ceramic) के शेयरों ने गुरुवार को बीएसई पर 739 रुपये की रिकॉर्ड उच्च दर, 7 प्रतिशत (7%) तक की बढ़ोतरी की।

कंपनी ने कहा कि पिछले वर्ष की इसी तिमाही की तुलना में उसकी बिक्री में 11 प्रतिशत (11%) की वृद्धि हुई है जबकि बिक्री में 13 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।


टाइल उद्योग (tile industry) में जुलाई के महीने से धीरे-धीरे मांग में तेजी देखी गई। टाइल की खपत ने छोटे शहरों और खुदरा बाजारों में अपना रास्ता खोज लिया है क्योंकि उस समय शहरी बाजारों में महामारी की गर्मी बहुत अधिक महसूस की गई थी। टीयर 2 और बाजारों के नीचे, प्रबंधन का मानना ​​है, भविष्य में भी जारी रहेगा।

Q3FY21 (अक्टूबर-दिसंबर तिमाही) में, कजरिया सिरेमिक ने अपने समेकित शुद्ध लाभ में 118.94 करोड़ रुपये पर वर्ष में (YoY) कूद के 93 प्रतिशत वर्ष की वृद्धि की सूचना दी जबकि Q3FY20 (अक्टूबर-दिसंबर तिमाही) में 61.54 करोड़ रुपये का लाभ हुआ। कंपनी का एबिटा (ब्याज, कर, मूल्यह्रास और परिशोधन से पहले आय) मार्जिन 21.68 प्रतिशत तक बढ़कर एक साल पहले की तिमाही में 15.02 प्रतिशत था।

कंपनी के निदेशक मंडल ने भी वित्त वर्ष 2020-21 के लिए प्रत्येक 1 रुपये के अंकित मूल्य के 10 रुपये प्रति शेयर के अंतरिम लाभांश की घोषणा की। कंपनी ने 3 फरवरी की तारीख तय की है, क्योंकि उपरोक्त अंतरिम लाभांश के लिए शेयरधारकों के अधिकारों का निर्धारण करने की रिकॉर्ड तिथि है।

कजारिया सिरेमिक (Kajaria Ceramics) भारत (INDIA) में सिरेमिक और विट्रीफाइड टाइल्स (ceramic and vitrified tiles) का सबसे बड़ा निर्माता है और दुनिया (world) में 8वां (8th) सबसे बड़ा (largest) है। इसकी वर्तमान वार्षिक क्षमता 70.40 मिलियन वर्ग मीटर है।

पिछले छह महीनों (last 6th month) में, कंपनी का बाजार मूल्य दोगुना से अधिक हो गया है और एसएंडपी बीएसई सेंसेक्स में 32 प्रतिशत की रैली की तुलना में 109 प्रतिशत तक उछला है। दोपहर 02:14 बजे, शेयर ने अपने इंट्रा-डे गेन को मामूली रूप से मिटा दिया और बीएसई पर 4 फीसदी की बढ़त के साथ 814 रुपये पर कारोबार कर रहा था। वहीं बीएसई सेंसेक्स में 0.41 फीसदी की तेजी रही। संयुक्त 1.9 मिलियन इक्विटी शेयरों ने एनएसई और बीएसई पर काउंटर पर हाथ बदल दिया है।

"प्रिय पाठक":-

"बिजनेस स्टैंडर्ड ने हमेशा उन घटनाओं की जानकारी और टिप्पणी प्रदान करने के लिए कड़ी मेहनत की है जो आपके लिए रुचि रखते हैं और देश और दुनिया के लिए व्यापक राजनीतिक और आर्थिक निहितार्थ हैं। हमारी पेशकश को बेहतर बनाने के बारे में आपके प्रोत्साहन और निरंतर प्रतिक्रिया ने केवल इन आदर्शों के प्रति हमारे संकल्प और प्रतिबद्धता को मजबूत किया है। कोविद -19 से उत्पन्न इन कठिन समय के दौरान भी, हम आपको प्रासंगिक समाचार, आधिकारिक विचारों और प्रासंगिकता के सामयिक मुद्दों पर आलोचनात्मक टिप्पणी के साथ सूचित और अद्यतन रखने के लिए प्रतिबद्ध हैं।"

हालाँकि, हमारे पास एक अनुरोध है।

"जैसा कि हम महामारी के आर्थिक प्रभाव से लड़ते हैं, हमें आपके समर्थन की और भी अधिक आवश्यकता है, ताकि हम आपको और अधिक गुणवत्ता वाली सामग्री प्रदान करते रहें। हमारे सदस्यता मॉडल में आपमें से कई लोगों की उत्साहजनक प्रतिक्रिया देखी गई है, जिन्होंने हमारी ऑनलाइन सामग्री की सदस्यता ली है। हमारी ऑनलाइन सामग्री के लिए और अधिक सदस्यता केवल आपको बेहतर और अधिक प्रासंगिक सामग्री की पेशकश के लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद कर सकती है। हम स्वतंत्र, निष्पक्ष और विश्वसनीय पत्रकारिता में विश्वास करते हैं। अधिक सदस्यता के माध्यम से आपका समर्थन हमें उस पत्रकारिता का अभ्यास करने में मदद कर सकता है जिससे हम प्रतिबद्ध हैं।"

गुणवत्ता पत्रकारिता का समर्थन करें और बिजनेस स्टैंडर्ड की सदस्यता लें।
डिजिटल संपादक

Related Topics