छत्तीसगढ़

समर्थन मूल्य में धान खरीदी एक दिन शेष, समितियों में किसानों की संख्या बढ़ी

समर्थन मूल्य में धान खरीदी एक दिन शेष, समितियों में किसानों की संख्या बढ़ी

Date : 30-Jan-2021

खैरागढ़। समर्थन मूल्य में की जा रही धान खरीदी में महज एक दिन ही बाकी है, लेकिन खरीदी का अंतिम दो दिन छुट्टियों में निकल गए। ऐसे में किसानों को परेशानी झेलनी पड़ सकती है। यहीं वजह है कि अब समितियों में किसानों की संख्या बढऩे लगी है।

Click- खैरागढ़ में पहली बार 51 फीट उंचाई पर लहराया तिरंगा, बेटिया ने किया ध्वजारोहण 

खैरागढ़ जिला सहकारी बैंक अंतर्गत 11 समितियों में कुल 16 हजार से अधिक किसानों ने अपना धान बेचने पंजीयन कराया है। वही रविवार तक की स्थिति में ब्लाक के 11 केन्द्रों में 15 हजार एक सौ से अधिक किसानों का धान अब तक खरीदा जा चुका है। खरीदी के लिए एक दिन ही शेष बचे हैं। ऐसे में समितियों में धान बेचने के लिए टोकन लेने किसानों की संख्या में बढ़ोत्तरी हुई है। हालांकि खरीदी के आखिरी दो दिन छुट्टियों में गुजर गए है।

Click- नए और युवा दावेदारों के लिए खुल गया रास्ता 

खैरागढ़ की 11 समितियों में अब तक सबसे अधिक धान खरीदी दर्ज हो चुकी है। अब तक कुल 15121 किसानों से रिकार्ड 6 लाख 52 हजार 843 क्विंटल धान खरीदी कर किसानों को 1 अरब 22 करोड़ 39 लाख रू से अधिक का भुगतान किया गया है। खैरागढ़ में अब हुई धान खरीदी में इस साल सबसे ज्यादा खरीदी का रिकार्ड बना है।

Click- चुनाव में अध्यक्ष पद पर मौका देने के लिए कांग्रेस पार्टी के शीर्ष नेतृत्व को धन्यवाद- मीरा चोपड़ा 

किसानों से लिकिंग खरीदी में भी समितियों में 45 करोड़ 76 लाख रूपये से अधिक की खरीदी की गई है। जिला सहकारी बैंक के पर्यवेक्षक मकसूदन साहू ने बताया कि अधिकांश किसानों का धान खरीदा जा चुका है। अंतिम चरण में छूटे किसानों को भी धान बेचनें टोकन जारी किया गया है। अगले दो दिन में उनका धान भी खरीदा जाएगा। परिवहन व्यवस्था सुधरी है। उम्मीद है समय पर धान का उठाव होगा।

Click- सांसद पांडेय ने फिर दोहराया अपना विवादित बयान, बोले- किसान आंदोलन में दिख रहे खालिस्तान के झंडे
दोल लाख क्विंटल धान का ही परिवहन
धान खरीदी में रिकार्डतोड़ खरीदी के बाद धान के परिवहन की समस्या अंत तक खत्म नहीं हो पाई है। अब तक हुई 6 लाख 52 हजार 843 किंटल धान खरीदी में से केवल 2 लाख 3 हजार 890 किंटल धान का ही परिवहन हो पाया है। इसमें से मिलर्स को 82780 किंटल और संग्रहण केन्द्र में 1 लाख 21 हजार 110 किंटल धान परिवहन किया गया है। समितियों में अभी भी 4 लाख 48 हजार 953 किंटल धान का परिवहन बाकी है। परिवहन अभी भी 32 फीसदी तक नहीं पहुंच पाया है।

Clcik- शिव मंदिर में पूर्व सीएम डा.रमन ने की पूजा

 

Related Topics