जीवन शैली

इस सब्जी को खाने से 7 दिन में दिखेगा असर

इस सब्जी को खाने से 7 दिन में दिखेगा असर

Date : 06-Nov-2019

नई दिल्ली : बदलती लाइफ स्टाइल और जंक फूड के बढ़ते चलन के बीच लोगों ने पौष्टिक चीजों का सेवन काफी कम कर दिया है. हरी सब्जी हमेशा से ही स्वास्थ्य के लिए बहुत गुणकारी होती हैं. दाल-सब्जी का नियमित सेवन आपको तमाम रोगों से दूर रखता है और हष्ट-पुष्ट रखता है. लेकिन इस सबके बीच कुछ सब्जियां ऐसी भी हैं जो कम समय में ही अपना असर दिखाना शुरू कर देती हैं. ऐसी ही सब्जी का नाम है कंटोला, इसे दुनिया की सबसे ताकतवर सब्जी कहा जाता है. यह औषधि के रूप में भी प्रयोग में लाई जाती है. इसका कुछ दिन सेवन करने से ही आपका शरीर तंदुरुस्त बन जाता है या यूं कहें कि फौलादी बन जाता है. कुछ जगह कंटोला को ककोड़े और मीठा करेला भी कहते हैं.

स्वादिष्ट होने के साथ ही प्रोटीन से भरपूर
आयुर्वेद में भी कंटोला को सबसे ताकतवर सब्जी माना गया है. कंटोला खाने में स्वादिष्ट होने के साथ ही प्रोटीन से भरपूर सब्जी है. रोजाना इसका सेवन करने से शरीर में ताकत आती है. जानकारों का कहना है कि इसमें मीट से 50 गुना ज्यादा ताकत और प्रोटीन होता है. कंटोला में मौजूद फाइटोकेमिकल्स आपको सेहतमंद बनाता है. एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर कंटोला आपके रक्त को साफ रखता है, जिससे त्वचा संबंधी बीमारियां भी नहीं होती.

स्वास्थ्य के लिए कई तरह से फायदेमंद
आमतौर पर मानसून की शुरुआत में बाजार में मिलने वाला कंटोला कई तरह से स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है. बढ़ती मांग को देखते हुए इसकी खेती दुनियाभर में शुरू हो गई है. मुख्य रूप से यह देश के पर्वतीय क्षेत्रों में उगाया जाता है.
 

वजन घटाने में कारगर
कंटोला में प्रोटीन और आयरन भरपूर मात्रा में और कैलोरी कम मात्रा में होती है. यदि आप 100 ग्राम कंटोला की सब्जी का सेवन करते हैं तो 17 कैलोरी प्राप्त होती है. जिससे वजन घटाने वाले लोगों के लिए यह बेहतर विकल्प है.


सोशल मीडिया में हमारे साथ जुड़ने के लिए लिंक पर क्लिक करे-
https://janmudda.com 
https://www.facebook.com/Janmudda-News-110717617037694/?modal=admin_todo_tour 
https://twitter.com/home?lang=en
https://www.instagram.com/janmudda/?hl=hi