छत्तीसगढ़

Previous123456789...3637Next

नपा चुनाव में वार्ड आरक्षण प्रक्रिया को लेकर सांसद प्रतिनिधि ने की आपत्ति

Date : 19-Jan-2021

खैरागढ़। नगर पालिका चुनाव को लेकर शुक्रवार 22 जनवरी को जिला मुख्यालय में आयोजित वार्ड आरक्षण प्रक्रिया को लेकर नपा के सांसद प्रतिनिधि राकेश गुप्ता ने आपत्ति दर्ज की है। एसडीएम के माध्यम से कलेक्टर को भेजे आपत्ति में राकेश गुप्ता ने कहा कि आरक्षण से पहले मतदाता सूची का प्रकाशन आवश्यक है, लेकिन प्रशासन ने वार्ड विभाजन के बाद अब तक प्रथम मतदाता सूची का प्रकाशन नहीं किया गया है। केवल यही नहीं निर्वाचन प्रक्रिया का भी सार्वजनिक प्रकाशन नहीं किया है। सांसद प्रतिनिधि ने कहा कि नगर पालिका में वार्डों के परिसीमन बाद सीमाओ की स्थिति को लेकर भी लोगों में संशय है। अभी तक प्रचार व संचार माध्यमो से इसे स्पष्ट नहीं किया गया है। जबकि यह काम पहले किया जाना चाहिए था। राकेश गुप्ता ने कहा कि परिसीमन के बाद वार्डों में मतदाताओं की संख्या और उनके वर्ग में परिवर्तन स्वाभाविक है, ऐसे में बिना यह जाने कि कौन से वार्ड में किस वर्ग के मतदाताओं की बाहुल्यता है, मतदाता सूची के प्रकाशन बाद ही स्पष्ट हो सकेगा। इस स्थिति में वार्डवार आरक्षण की प्रक्रिया किया जाना सही नहीं होगा।  

ब्लाक मनरेगा कर्मचारी महासंघ आज से दो दिन के सांकेतिक हड़ताल पर

Date : 19-Jan-2021

खैरागढ़। छग मनरेगा कर्मचारी महासंघ के आव्हान पर दो दिवसीय सांकेतिक हड़ताल में जाने की सूचना और सात सूत्रीय मांगो की सूची ब्लाक मनरेगा कर्मचारी महासंघ ने एसडीएम निष्ठा पांडेय तिवारी को सौपी। अध्यक्ष शिखा दीक्षित, उपाध्यक्ष उपेंद्र कुमार वर्मा, सचिव लक्ष्मी नारायण सोनी, द्वारिका प्रसाद साहू, अंजलि खुटेल, रश्मि गहिने, प्रियंका तिवारी, एमडी सोनबेर, जानसन मिंज, दिनेश जंघेल, तरूण कुंजाम, स्वीटी वाल्देकर, कामेश साहू सहित अन्य महासंघ सदस्यो ने एसडीएम को सौंपे ज्ञापन मे सात सूत्रीय मांगो से अवगत कराते हुए कहा कि जनघोषणा पत्र के आधार पर नियमितीकरण किया जाए। शिक्षाकर्मियो की तरह पंचायतकर्मी सेवा शर्ते नियमावली 2008 को लागू करते हुए और हिप्र की तर्ज पर सुप्रीम कोर्ट के आदेशानुसार समान कार्य समान वेतन दिया का प्रावधान, दो साल पूरा कर चुके अधिकारी कर्मचारी का प्रतिवर्ष सेवा वृद्धि प्रावधान बंद कर एकमुश्त योजना पर्यांत अथवा मप्र की तर्ज पर 62 साल की सेवा सुनिश्चित किया जाए, मनरेगा अधिकारी कर्मचारियो की तरह ग्राम रोजगार सहायकों का वेतन ग्रेड निर्धारित किया जाए, एनएचएम की तरह मानव संसाधन नीति का निर्माण किया जाए, ताकि वार्षिक वेत वृद्धि, अवकाश नीति, आकस्मिक मृत्यु पर अनुग्रह भुगतान, व अनुकंपा नियुक्ति प्रावधान का समावेश किया जाए, पाच साल पूरा कर चुके अधिकारी कर्मचारी को ग्राम पंचायत, जनपद, जिला या राज्य में समान पद पर संविलियन किया जाए और स्थानांतरण नीति का निर्धारण किया जाए। साथ ही मनरेगा अंतर्गत संविदा अवधि में किए कार्यानुभव के आधार पर स्पर्धा परीक्षाओं में आयु सीमा में छूट व रोजगार सहायक तर्ज पर अनुभव अंक दिया जाए। एसडीएम सहित जनपद सीईओ रोशनी भगत टोप्पो को सौंपे ज्ञाापन में महासंघ सदस्यों ने कहा कि प्रांतीय आव्हान पर ब्लाक में कार्यरत सभी अधिकारी-कर्मचारी बुधवार 20 और गुरूवार 21 जनवरी को सांकेतिक हड़ताल पर रहेंगे।

सालाना लेखा जोखा पर चर्चा साथ फेडरेशन की बैठक

Date : 19-Jan-2021

खैरागढ़। सहायक शिक्षक फेडरेशन की बैठक में स्थानीय स्तर की समस्या सहित अन्य विषयों को लेकर बैठक हुई। ब्लाक अध्यक्ष रामलाल साहू, उपाध्यक्ष अनुपमा यादव, कार्यकारी अध्यक्ष एनडी सिमकर, महिला मोर्चा प्रभारी गंगा यादव, कोषाध्यक्ष राजेश लोधी, उपाध्यक्ष शैलेष सोनी सहित कार्यकारिणी सदस्यो व ब्लाक इकाई पदाधिकारियों की बैइक में स्थानीय स्तर पर सहायक शिक्षको को आ रही समस्याओं, सालाना लेखा जोखा को लेकर चर्चा हुई वही आगामी बजट पूर्व वेतन विसंगति दूर नहीं होने की स्थिति में प्रांतीय स्तर पर राजधानी में धरना प्रदर्शन को लेकर रूपरेखा तय की गई। बैठक मे मौजूद सदस्यों ने उनके हितो को लेकर फेडरेशन द्वारा जारी प्रयासों की सराहना की और प्रांतीय आव्हान पर पूरे जोश खरोश के साथ धरना प्रदर्शन में शामिल होने की स्वीकृति दी। इस दौरान संकुल प्रभारी बलिराम वर्मा, महदीप जंघेल, सुशाील मिश्रा, प्रियंका कटरे, अनामिका मेश्राम, संजू कंवर, खेमचुंद साहू सहित बड़ी संख्या मे इकाई सदस्य व पदाधिकारी उपस्थित थे।

सरकारी तालाब पाटने का मामला, भूलाटोला के ग्रामीण पहुॅचे कलेक्टर आफिस

Date : 19-Jan-2021

खैरागढ़। भूलाटोला में सरकारी तालाब को पटवाने वाले सरपंच, पटवारी के खिलाफ कारवाई की मांग को लेकर ग्रामीणों ने कलेक्टर, एसडीएम सहित जिला और जनपद सीईओ को ज्ञापन सौंपा। रामाधार जंघेल, धनंजय जंघेल, चंद्रेश वर्मा, मानिकदास, भागबली, कन्हैया, रूपलाल, चंद्रकुमार मरकाम, राधेश्याम, गौरव शर्मा, चैनदास, चंद्रनाथ वर्मा सहित अन्य ने अधिकारियो को सौंपे ज्ञापन में कहा कि गांव में निस्तारी को लेकर बारह तेरह साल पहले तत्कालीन सरपंच द्वारा भाठाखार में खसरा नंबर 528 मे 1.8210 हेक्टेयर सरकारी जमीन में मनरेगा तहत तालाब निर्माण कराया गया था। उसके लगभग 80 डिसमिल हिस्से मे वर्तमान सरपंच राजेश्वरी गोड़ द्वारा मिट्टी डलवाकर पाट दिया गया है, ग्रामीणों ने बताया कि इस काम में सरपंच द्वारा मनरेगा जॉब कार्डधारी मजदूरों को लगाया गया था। इसका विरोध करने पर सरपंच पति द्वारा कार्यस्थल में मजदूरों को उक्त जमीन अपनी बताकर बरगलाते हुए हस्ताक्षर करा लिया गया। जबकि तालाब निर्माण के समय और वर्तमान में निकाले जमीन के रिकार्ड से स्पष्ट पता चल रहा है कि उक्त खसरा नंबर में निर्मित तालाब सरकारी जमीन पर बना हुआ है। उन्होंने कहा कि ज्यादातर ग्राम पंचायतों में सरपंच अतिक्रमण हटाने और व्यवस्थापन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है, लेकिन भूलाटोला पंचायत में सरपंच पटवारी के साथ मिलीभगत कर सरकारी जमीन में बेजा कब्जा कर रहा है। ग्रामीणों ने सरपंच के साथ पटवारी के खिलाफ भी कार्रवाई की मांग करते हुए कहा कि उक्त खसरा का नए सिरे से सीमांकन कराया जाए और सरकारी जमीन विशेष रूप से तालाब पाटने के दोषी पाए जाने पर सरपंच राजेश्वरी गोड़ और पटवारी ममता शोरी पर कारवाई के साथ साथ पुन: तालाब निर्माण के लिए खर्च होने वाली संभावित राशि वसूली जाए।

गोबर खरीदी की जांच की मांग को लेकर एसडीएम को ज्ञापन सौंपा गया

Date : 19-Jan-2021

राजनांदगांव। गोबर खरीदी में जमकर मनमानी चल रही है। खरीदी में गड़बड़ी की शिकायत सामने आने के बाद नपा अध्यक्ष सुदेश मेश्राम ने इसकी शिकायत एसडीएम से करते हुए कार्रवाई की मांग की है। पालिका अध्यक्ष मेश्राम ने कहा कि एक ही परिवार से चार सदस्यों का पंजीयन गोबर बेचने के लिए हुआ है। जबकि उनके यहां पर्याप्त संख्या में मवेशी हीं नहीं है। इसी तरह गौठान समिति के अध्यक्ष लीमन चंद्रवंशी द्वारा स्वयं के नाम पर गोबर खरीदी बताया गया है। लेकिन उनके घर में गाय नहीं है। मेश्राम ने मामले की गंभीरता से जांच कर संबंधितों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है। ज्ञापन सौंपने के दौरान नपा उपाध्यक्ष उमा महेश वर्मा, पार्षद रमेश लिल्हारे, राहुल यादव, मनोज साहू व अन्य मौजूद रहे।

युवाओं को जागरुक कर आगे बढ़ने किया प्रेरित

Date : 19-Jan-2021

राजनांदगांव।मोहला नेहरू युवा केंद्र द्वारा ग्राम तेलीटोला में युवा विकास उत्सव का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में मुख्यअतिथि आटीबीपी के 44 वीं वाहिनी के कमांडेट अनिल कुमार अकरणिया थे। युवा विकास उत्सव में गांव के युवाओं ने बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया। मुख्यअतिथि अकरणियों ने युवाओं को कैरियर को लेकर जानकारी दी। साथ ही पर्यावरण संरक्षण व स्वास्थ्य शरीर का राज बताया। कार्यक्रम में छोटे बच्चों ने रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति दी। वहीं बच्चों के लिए खेल का आयोजन किया गया। जिसमें बच्चों ने शानदार खेल का प्रदर्शन किया। बेहतर प्रदर्शन करने वाले बच्चों को सम्मानित किया गया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कमांडेड अकरणिया ने कहा कि ऐसे आयोजन में ग्रामीणों को हिस्सा लेना चाहिए। उन्होंने ग्रामीणों को आश्वास्त करते हुए कहा कि जरुरत पड़ने पर ग्रामीणों की हरसंभव मदद की जाएगी।

दिवंगत कलाकारों को दी गई श्रद्धांजलि

Date : 19-Jan-2021

राजनांदगांव। त्रिवेणी परिसर स्थित सृजन संवाद भवन में स्मृति-शेष का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में मुख्यअतिथि महापौर हेमा देशमुख थी। विशिष्टअतिथि के रूप में एनपीएस की प्राचार्य भारती गौते व विजयलक्ष्मी चौहान, राजगामी संपदा के अध्यक्ष विवेक वासनिक, सदस्य रमेश खंण्डेलवाल उपस्थित रहे। अतिथियों ने कहा कि राजनांदगांव संस्कारधानी की कला बानगी पूरे छत्तीसगढ़ ही नहीं वरण आसपास के राज्यों मे भी प्रसिद्ध है। कार्यक्रम में लोक गायिका कविता वासनिक, लोकगायक प्रभू सिन्हा, लता खापर्डे, अतुल व्यास, रोशन शेण्डे, सोहिल रंगारी, हिमानी वासनिक ने समवेत स्वर में धअरपा पैरी के धारध राज्यगीत की प्रस्तुति दी। अतिथियों के साथ-साथ कलाकारों ने दिवंगत कलाकार गिरजा कुमार सिन्हा, स्व.नरेन्द्र चौहान व रंगकर्मी सैय्यद शोएब अली को भावभीनी श्रद्धांजलि दी। इस दौरान हर्ष मेश्राम,गोंविद साव, रामशरण वैष्णव, मोनू पांडया, राहुल मानिकपुरी व अन्य मौजूद रहे। कार्यक्रम का मंच संचालन रवि रंगारी ने किया। 

ट्रेनों का परिचालन शुरू नहीं होने से मुसाफिर हो रहे परेशान

Date : 19-Jan-2021

राजनांदगांव। कोरोना संक्रमण के चलते अब तक कई ट्रेनों का परिचालन शुरु नहीं हो पाया है। जिसके चलते आम यात्रियों को बड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। हालत यह हैं कि बसों में यात्रियों को ज्यादा रकम चुकानी पड़ रही है। सबसे अधिक परेशानी मध्यम व निम्नवर्गीय परिवारों को हो रही है। पूर्व सैनिक व रेलवे स्टेशन सलाहकार समिति के सदस्य गुरमीत सिंह भाटिया ने ट्रेनों का परिचालन शुरु करने की मांग को लेकर सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश शरद अरविंद बोबडे को पत्र लिखा है। पत्र के माध्यम से भाटिया ने ट्रेनों का परिचालन जल्द से जल्द शुरु करने और पूर्ववत एमएसटी व वरिष्ठ दिव्यांगों को सुविधाएं देने की मांग की है।

ट्रेनों का परिचालन जरुरी

भाटिया ने कहा कि देश में अनेक गंभीर व संक्रमित बीमारियां आई थी उसके बाद भी ट्रेनों का परिचालन बंद नहीं हुआ था। वर्तमान स्थिति यह है कि देश में लाकडाऊन खत्म हो गया है, वैक्सीन भी आ गई है। इसके बाद भी ट्रेनों का परिचालन शुरु नहीं हो पाया है। वहीं दूसरी ओर हवाई अड्डों, बसों, सिनेमा हाल, माल व अन्य प्रतिष्ठानों को स्वीकृति दे दी गई है। 

जिला योजना समिति चुनाव में एकतरफा जीते विप्लव साहू

Date : 18-Jan-2021

राजनांदगांव। जिला योजना समिति के ग्रामीण सदस्यों का चुनाव आज जिला पंचायत के सभागार में आयोजित हुआ. मुढ़ीपार क्षेत्र क्रमांक 6 से निर्वाचित जिला पंचायत सदस्य और सहकारिता और उद्योग विभाग के सभापति विप्लव साहू ने सर्वाधिक 18 वोट हासिल किया. 24 सदस्यीय जिला पंचायत में से योजना समिति ग्रामीण के लिए 13 सदस्यों का चयन होना था, जिसमे 5 सभापति और 15 अन्य सदस्यों के साथ सभापति विप्लव साहू ने अपना पर्चा दाखिल किया था. नामनामन के बाद पीठासीन अधिकारी अपर कलेक्टर द्वारा सभी नामांकन वैध पाया गया, तत्पश्चात  सभी 24 सदस्यों ने 21 उम्मीदवारों को सभागार में बनाये गए पोलिंग बूथ में गुप्त पद्धति से अपना मत दिया।

सर्वाधिक मत प्राप्त किया

अन्य विजेता प्रतियोगी साथियों को जहां 13- 14 वोट मिले, वहीं विप्लव साहू एकतरफा और सर्वाधिक 18 वोट पाकर विजयी हुए. परिणाम घोषणा पश्चात मौजूद सभी सदस्यों ने विप्लव को बेहतर प्रबंधन और परिणाम के लिए बधाई दिया, साहू ने व्यवस्था, समर्थन, सहयोग और स्नेह के लिए जिला पंचायत के सभी माननीय सदस्यों, पीठासीन अधिकारी, अपर कलेक्टर हीरेन्द्र सिंह, सरोज कंवर उप-संचालक जिला योजना एवं सांख्यिकी विभाग, नलीम सिंह जी स्थापना शाखा की टीम, चुनाव में लगे सभी साथियों का हृदय से आभार व्यक्त किया.

खिलाड़ी अनुशासित होकर खेल खेले - गीता

Date : 18-Jan-2021

छुरिया। ग्राम सोनवानीटोला (कुहीकला) में हनुमान कबड्डी क्लब एवं समस्त ग्रामवासियों के तत्वाधान में दो दिवसीय कबड्डी प्रतियोगिता का आयोजन 16 एवं 17 जनवरी को किया। कार्यक्रम की मुख्य अतिथि जिला पंचायत अध्यक्ष गीता घासी साहू ने स्पर्धा का शुभारंभ किया। स्पर्धा में प्रथम पुरस्कार 7021 रुपए, द्वितीय 5021 रुपए, तृतीय 3021 रुपए एवं चतुर्थ 2021 पुरस्कार प्रदान की जाएगी। आयोजक समिति द्वारा अतिथि गीता घासी साहू को पुष्पगुच्छ, प्रतीक चिन्ह भेंटकर सम्मानित किया। तत्पश्चात गीता घासी साहू ने खिलाडिय़ों को संबोधित करते हुए कहा कि खेल खिलाड़ी भावना से खेल खेले और अनुशासित होकर खेलें कबड्डी का खेल से शारीरिक एवं मानसिक विकास संभव है। कबड्डी का खेल में एक दूसरे का पांव जीतने के लिए खींचते हैं पर जीवन में सफलता के लिए एक दूसरे सहयोग करनी होती है। इस अवसर पर जनपद प्रतिनिधि विष्णु साहू, सरपंच तुलेश कुमार साहू, महत राम चंद्रवंशी, गैंदलाल चंद्रवंशी, शिव लाल चंद्रवंशी, पवन सिंह , मदन गोपाल , दीवान सिंह, सुदामा राम, गायत्री चंद्रवंशी, पीलो बाई चंद्रवंशी, जामबती चंद्रवंशी, परमेश्वर चंद्रवंशी, पृथ्वी लाल, भीखम एंपायर विष्णु साहू शिक्षक, कोटलाकर घावड़ेे शिक्षक, परमेश्वर शिक्षक एवं ग्रामीण ग्रामीण जन बड़ी संख्या में उपस्थित थे।

 

Previous123456789...3637Next