खेल

Previous123Next

JHA vs ODS: सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी (Syed Mushtaq Ali Trophy) ड्रीम 11 ( Dream11) की भविष्यवाणी (prediction ) आज

Date : 16-Jan-2021

News Desk: सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी 2020-21 (Syed Mushtaq Ali Trophy) के लीग चरण के खेल में जब ओडिशा (Odisa) का मुकाबला होगा, तो झारखंड (Jharkhand) को अपने मौके को बरकरार रखने की उम्मीद होगी।

  • ईशान किशन के नेतृत्व वाला झारखंड (Ishan Kishan-led Jharkhand will square) सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी 2020/21 (Syed Mushtaq Ali Trophy) के लीग चरण के खेल में सुभ्रांशु सेनापति की ओडिशा के खिलाफ जीत (Win) हासिल करेगा। मैच कोलकाता के प्रतिष्ठित ईडन गार्डन्स (Indian Gardern) में खेला जाएगा।
  • तीन मैचों (Three Macthe) में से एक जीत (one victry) के साथ, झारखंड को अंक तालिका में चौथे स्थान (4th Pleace) पर रखा गया है और यहां एक हार टी-20 टूर्नामेंट (Turnament) में अपना रन समाप्त करेगी। यहां तक ​​कि एक जीत भी उनके लिए पर्याप्त नहीं होगी। झारखंड को अपने बाकी के दो मैच बड़े अंतर से जीतने होंगे। -0.517 के खराब NRR पर उनके खाते में केवल 4 अंक (4 point)  हैं।
  • ओडिशा (Odisa) ने अब तक अपने तीनों संबंध खो दिए हैं और पहले ही लीग चरण से बाहर हो गए हैं। जो सबसे अच्छा वे कर सकते हैं, वह आज (16 जनवरी) झारखंड के अभियान को समाप्त कर रहा है।
  • पूर्व अंडर -19 कप्तान विराट सिंह (Virat singh) , जो आईपीएल 2020 (IPL-2020) में सनराइजर्स हैदराबाद (Haydrabad) का हिस्सा थे, झारखंड (Jharkhand) के लिए शीर्ष स्कोरर (Top Scorer) रहे हैं। उन्होंने 154.46 की स्ट्राइक-रेट से 173 रन बनाए हैं और बल्लेबाजी की है। बाएं हाथ के बल्लेबाज ने लीग में भी शतक (sentuary) बनाया है - असम के खिलाफ।
  • गेंद के साथ, मोनू कुमार, जिन्होंने पिछले साल चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के लिए आईपीएल में पदार्पण किया था, चार्ट में 6 स्केल के साथ शीर्ष (Top) पर है। ओडिशा के लिए, राजेश धूपर बल्लेबाज़ (Bastman Rajesh) रहे हैं और उन्होंने 89 रन (89 Run) बनाए हैं। उनके गेंदबाजों ने संघर्ष किया है क्योंकि उनमें से कोई भी शीर्ष 50 की सूची में नहीं है।
  • झारखंड (Jharkhand) पिछले दो मैचों के लिए सीनियर पेसर वरुण आरोन की सेवाओं को याद करेगा और अगले दौर में अगर वे क्वालीफाई करते हैं- जैसा कि उन्हें टूर्नामेंट से बाहर किया गया है।

Jha Vs Os के लिए मेरी ड्रीम 11 टीम

इशान किशन (उप-कप्तान), राजेश धूपर, सौरभ तिवारी, विराट सिंह (कप्तान), सुभ्रांशु सेनापति, अनुकुल रॉय, सूर्यकांत प्रधान, गोविंदा पोद्दार, राहुल शुक्ला, मोनू कुमार, अंकित यादव

झारखंड (Jharkhand): सौरभ तिवारी, वरुण आरोन, इशान किशन (C / WK), शाहबाज़ नदीम, राहुल शुक्ला, कुमार देवब्रत, आनंद सिंह, मोनू कुमार, विराट सिंह, आशीष कुमार, कौशल सिंह, सोनू सिंह, विकास सिंह, विवेकानंद तिवारी, अनुकुल रॉय, उत्कर्ष सिंह, कुमार सूरज, पंकज किशोर कुमार, सत्या सेतु

ओडिशा (Odisha): अभिषेक राउत, बिप्लब सामंत्रे, गोविंदा पोद्दार, सूर्यकांत प्रधान, अंकित यादव, प्रतीक दास, सुभ्रांशु सेनापति (C), राजेश धूपर (WK), पप्पू रॉय, राजेश मोहंती, शांतनु मिश्रा, सर्बेश्वर मोहंती, सुनील राउल। अंकित जायसवाल, गौरव चौधरी

एससीओ बनाम एचयूआर ड्रीम 11 भविष्यवाणी बिग बैश लीग - टी 20

Date : 12-Jan-2021

पर्थ: पांचवें स्थान पर रहे पर्थ स्कॉर्चर्स ने मैच में हॉर्ट हरिकेंस का स्वागत किया। चल रहे बीबीएल के 37। चौथे स्थान पर रहे तूफान के साथ दोनों टीमों को तीन अंकों से अलग किया गया है। अब तक, स्कॉर्चर्स ने चार में से तीन मैच जीते हैं और तीन में से तीन मैच जीते हैं जबकि हरिकेन ने पांच में से सात मैच जीते हैं। पर्थ स्कॉर्चर्स बनाम होबार्ट हरिकेन्स ड्रीम 11 भविष्यवाणी केएफसी बिग बैश लीग - टी 20 - मेरी ड्रीम 11 टीम की जांच करें, एससीओ बनाम एचयूआर के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों की सूची, पर्थ स्कॉर्चर्स ड्रीम 11 टीम प्लेयर सूची, हॉबिक तूफान ड्रीम 11 टीम प्लेयर सूची, ऑनलाइन क्रिकेट भविष्यवाणी और टिप्स - एससीओ बनाम हुर्र। केएफसी बिग बैश लीग - टी 20, ऑनलाइन क्रिकेट टिप्स - पर्थ स्कॉर्चर्स बनाम होबार्ट हरिकेंस BBL, काल्पनिक क्रिकेट भविष्यवाणी, पर्थ स्कॉर्चर्स बनाम होबार्ट हरिकेंस 

 

Ind vs Aus: स्मिथ के शतक से सम्मान जनक स्कोर बना 338 पर ऑल आउट हुआ ऑस्ट्रेलिया

Date : 08-Jan-2021

स्पोर्ट डेस्क। सिडनी क्रिकेट ग्राउंड (SYDNEY CRICKET GROUND) में भारत और ऑस्ट्रेलिया () के बीच तीसरा टेस्ट खेला जा रहा है। एडिलेड (adelaide) में पहला टेस्ट मैच हारने के बाद इंडियन टीम ने मेलबर्न में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में आस्ट्रेलिया को जोरदार पटखनी दी थी। वही चार मैचों की टेस्ट सीरीज 1-1 से बराबर कर ली थी। इधर तीसरे टेस्ट के दूसरे दिन के मैच में ऑस्ट्रेलिया की पूरी टीम 338 रन (RUN) बनाकर ऑल आउट हो गई है। भारत की ओर से रवींद्र जडेजा ने सबसे ज्यादा 4 विकेट (WICKET) लिए। वही ऑस्ट्रेलिया के निचले क्रम के बल्लेबाजों को जल्दी पवेलियन का रास्ता दिखाया। जड़ेजा को जसप्रीत बुमराह और नवदीप सैनी का भी अच्छा साथ मिला। दोनों के खाते में 2-2 विकेट (WICKET) आए। जबकि मोहम्मद सिराज को एक विकेट (WICKET) से संतोष करना पड़ा। वहीं ऑस्ट्रेलिया के लिए स्टीव स्मिथ ने सबसे ज्यादा 131 रन (RUN) बनाए। बता दे कि स्मिथ ने 14 पारियों के बाद टेस्ट में शतक जड़ा है।
ऐसे लुडक़ा आस्ट्रेलिया का विकेट (WICKET)
स्मिथ के शतक के बाद टीम इंडिया को एक और कामयाबी मिली। स्टार्क 24 रन (RUN) बनाकर सैनी का शिकार हुए। उन्होंने 30 गेंद में ही 24 रन (RUN) की पारी खेलकर टीम इंडिया को मुश्किल में डालने की कोशिश कर रहा था। लेकिन एक-एककर पूरी टीम धराशायी हो गई। भारत के लिए पहली पारी में अब तक रवींद्र जडेजा और बुमराह ने सबसे ज्यादा दो-दो विकेट (WICKET) झटके। जबकि मोहम्मद सिराज, और नवदीप सैनी को 1-1 विकेट (WICKET) मिले हैं। बारिश के कुछ देर बाद शुरू हुए मैच में रविंद्र जडेजा ने टीम इंडिया को दूसरे दिन पहली सफलता दिलाई। ऑस्ट्रेलियाई टीम का स्टोरी दो विकेट (WICKET) खो कर 206 रन (RUN) था। लाबुशाने और स्मिथ तेजी से रन (RUN) बनाने की कोशिश में थे। इस बीच कप्तान अजिंक्य रहाणे ने गेंद जडेजा को थमाई। जडेजा ने कप्तान को निराश नहीं किया। टीम के 70.5ओवर में जडेजा ने मार्नस लाबुशेन को अजिंक्य रहाणे के हाथों कैच कराकर वापस पविलियन भेज दिया। लाबुशेन शतक से चूक गए और 91 रन (RUN) बनाकर पविलियन लौटे। लाबुशेन ने 196 गेंदों का सामना किया और 11 चौके लगाए। लाबुशेन के बाद बल्लेबाजीर करने उतरे मैथ्यू वेड ज्यादा कमाल नहीं दिखा पाए और 13 रन (RUN) बनाकर ही जडेजा का शिकार बन बैठे। जडेजा की गेंद पर बुमराह ने वेड का कैच लपका। हालांकि दूसरे छोर से स्मिथ ने ऑस्ट्रेलियाई पारी को संभाल रखा है और वे लगातार अच्छे स्ट्रोक खेल कर रन (RUN) बंटोर रहे हैं। उनके साथ क्रिज पर पेन मौजूद हैं, जिन्होंने पहले मैच में 73 रनों (RUN) को बेहतरीन पारी खेली थी। हालांकि इस मैच में वे ज्यादा कुछ नहीं कर पाए और बुमराह ने उन्हें एक बनाकर ही पैवेलियन लौटा दिया। भारत की बात करें तो दूसरे दिन का पहला सेशन टीम इंडिया के नाम ही रहा। 29.5 ओवर के खेल में टीम इंडिया ने 83 रन (RUN) खर्च किए और वह लाबुशेन समेत तीन विकेट (WICKET) लेने में कामयाब रही। टीम की कोशिश होगी कि 300 रनों (RUN) के आस-पास ऑस्ट्रेलिया की टीम को समेट दे। हालांकि पिच फ्लैट होने की वजह से गेंदबाजों को बहुत ज्यादा मदद नहीं मिल रही है

 

 

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी ने इंटरनेशनल क्रिकेट से लिया सन्यास, रैना ने भी कहा अलविदा

Date : 16-Aug-2020


दिल्ली। टीम इंडिया के पूर्व कप्तान और स्टार क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी ने 15 अगस्त की शाम इंटरनैशनल क्रिकेट को अलविदा कह दिया, कुछ देर बाद ही सुरेश रैना ने भी इंटरनैशनल क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी। दोनों इस समय चेन्नई में हैं, इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 13वें सीजन से पहले दोनों अपनी फ्रेंचाइजी टीम चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) से जुड़ चुके हैं। सीएसके के आधिकारिक इंस्टाग्राम अकाउंट से एक वीडियो शेयर किया गया है, जिसमें धोनी और रैना एक दूसरे को गले लगाते हुए नजर आ रहे हैं।

    धोनी और रैना सीएसके के ट्रेनिंग कैंप में हिस्सा लेने के लिए 14 अगस्त को ही चेन्नई पहुंचे और 15 अगस्त को दोनों ने इंटरनैशनल क्रिकेट को अलविदा कह दिया। सीएसके के इंस्टाग्राम अकाउंट से धोनी और रैना का वीडियो शेयर किया गया है, जिसमें टीम के बाकी खिलाड़ी भी नजर आ रहे हैं। धोनी ट्रेनिंग से लौटते हुए नजर आए। फिर धोनी और रैना ने एक-दूसरे को गले भी लगाया।

धोनी ने अपने इंस्टाग्राम पर लिखा, 'अब तक आपके प्यार और सहयोग के लिए धन्यवाद। शाम 07:29 मिनट से मुझे रिटायर्ड समझिए।' सुरेश रैना ने अपने ऑफिशियल इंस्टाग्राम से केदार जाधव, महेंद्र सिंह धोनी, अंबाती रायडू, कर्ण शर्मा और मोनू सिंह के साथ एक तस्वीर शेयर की। इस तस्वीर को शेयर करते हुए उन्होंने कैप्शन में लिखा, 'आपके साथ खेलना काफी शानदार रहा महेंद्र सिंह धोनी। पूरे दिल से गर्व के साथ, मैं आपकी इस यात्रा में शामिल होना चाहता हूं। शुक्रिया भारत। जय हिंद।'

आईपीएल को लगा तगड़ा झटका, पीसीबी ने सितंबर में होने वाले एशिया कप को टालने से किया इंकार

Date : 15-Apr-2020

खेल डेस्क. इंडियन प्रीमियर लीग के 13वें सीजन का आयोजन कोरोना वायरस के चलते लंबे समय तक टलने के आसार है. ऐसे में इंडियन प्रीमियर लीग के आयोजन में पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने बड़ी मुश्किल खड़ी कर दी है। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के प्रमुख एहसान मनी ने साफ कर दिया है कि वे आईपीएल के कारण इस साल सितंबर में होने वाले एशिया कप की मेजबानी को टालने के पक्ष में नहीं है,

     बता दें, एशिया कप 2020 की मेजबानी इस बार पाकिस्तान कर रहा है और इसका आयोजन इसी साल सितंबर में दुबई और अबुधावी में किया जा रहा है. माना जा रहा है कि सितंबर तक कोरोना वायरस महामारी से  खराब हुए हालात में सुधार होने की संभावना है और सितम्बर में आईपीएल के आयोजन की उम्मीद जताई जा रही थी.

     आईपीएल के 13वे सीजन की शुरुआत पिछले महीने 29 मार्च को किया जाना था लेकिन कोरोना वायरस महामारी के कारण इसे 15 अप्रैल तक के लिए टाल दिया गया। हालांकि महामारी के बढ़ते प्रभाव के बाद देश भर में लॉकडाउन को 3 मई तक के लिए फिर से बढ़ा दिया जिसके कारण इसका अनिश्चित समय के लिए स्थगित होना तय माना रहा है।

Australia_vs_Pakistan_2nd_Test_वॉर्नर ने तिहरे शतक के साथ लगाया रिकॉर्ड का अंबार

Date : 30-Nov-2019
  • वॉर्नर ने तिहरे शतक के साथ लगाया रिकॉर्ड का अंबारAustralia vs Pakistan 2nd Test: डेविड वॉर्नर ने दूसरे टेस्ट मैच में तिहरा शतक (335 नाबाद) बनाते हुए रिकॉर्ड की झड़ी लगा दी।

मल्टीमीडिया डेस्क। ऑस्ट्रेलिया के ओपनर डेविड वॉर्नर ने शनिवार को पाकिस्तान के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच के दौरान तिहरा शतक जड़ते हुए रिकॉर्ड की झड़ी लगा दी। वॉर्नर डे-नाइट टेस्ट क्रिकेट में सबसे बड़ी पारी खेलने वाले बल्लेबाज बन गए। उनके इस करिश्माई प्रदर्शन से ऑस्ट्रेलिया ने दूसरे दिन पहली पारी में हिमालयी स्कोर खड़ा किया। वॉर्नर ने 335 रन बनाए थे तब ऑस्ट्रेलिया ने 3 विकेट पर 589 के स्कोर पर पहली पारी घोषित कर दी। वॉर्नर ने418 गेंदों का सामना कर 39 चौकों और 1 छक्के की मदद से ये रन बनाए। यह ऑस्ट्रेलिया की तरफ से टेस्ट क्रिकेट में दूसरा बड़ा स्कोर है।

  • अजहर अली को छोड़ा पीछे

वॉर्नर डे-नाइट टेस्ट मैच में तिहरा शतक लगाने वाले दुनिया के दूसरे बल्लेबाज बने। उन्होंने पिंक बॉल टेस्ट में सबसे ज्यादा स्कोर का पाकिस्तान के अजहर अली का रिकॉर्ड तोड़ा। अजहर ने 2016 में दुबई में वेस्टइंडीज के खिलाफ नाबाद 302 रन बनाए थे।

  • ब्रैडमैन का रिकॉर्ड तोड़ा
  • तिहरे शतक के साथ ही वॉर्नर एडिलेड ओवल में सबसे बड़ी पारी खेलने वाले बल्लेबाज बन गए। उन्होंने डॉन ब्रैडमैन को पीछे छोड़ा, जिन्होंने इस मैदान पर 299 रन बनाए थे।
  • पाकिस्तान के खिलाफ यह कमाल करने वाले दूसरे ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज
  • वॉर्नर ने एडिलेड टेस्ट में तिहरा शतक बनाकर खास मुकाम हासिल किया। वे पाकिस्तान के खिलाफ तिहरा शतक बनाने वाले दूसरे ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज बन गए।
  • तिहरा शतक लगाने वाले सातवें ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज
  • वॉर्नर टेस्ट क्रिकेट में तिहरा शतक लगाने वाले सातवें ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज बन गए। उनसे पहले मैथ्यू हेडन, मार्क टेलर, डॉन ब्रैडमैन, माइकल क्लार्क , बॉब सिम्पसन और बॉब कॉपर यह कमाल कर चुके थे।
  • ऑस्ट्रेलिया की तरफ से दूसरा बड़ा स्कोर
  • डेविड वॉर्नर 335 रन बनाकर नाबाद रहे। यह टेस्ट क्रिकेट में ऑस्ट्रेलिया की तरफ से दूसरा बड़ा व्यक्तिगत स्कोर है। इस लिस्ट में मैथ्यू हेडन 380 रनों के साथ पहले क्रम पर हैं। उन्होंने यह कमाल पर्थ में 2003 में जिम्बाब्वे के खिलाफ किया था।
  • ऑस्ट्रेलिया की तरफ से टेस्ट क्रिकेट में बड़े स्कोर :
  • 380 मैथ्यू हेडन वि. जिम्बाब्वे (पर्थ, 2003)
  • 335* डेविड वॉर्नर वि. पाकिस्तान (एडिलेड, 2019)
  • 334* मार्क टेलर वि. पाकिस्तान (पेशावर, 1998)
  • 334 डॉन ब्रैडमैन वि. इंग्लैंड (लीड्स, 1930)
  • 329* माइकल क्लार्क वि. भारत (सिडनी, 2012)
  • 311 बॉब सिम्पसन वि. इंग्लैंड (मैनचेस्टर, 1964)
  • 307 बॉब कॉपर वि. इंग्लैंड (मेलबर्न, 1966)
  • 304 डॉन ब्रैडमैन वि. इंग्लैंड (लीड्स, 1934)

धोनी को रिलीज करने के सवाल पर चेन्नई ने दिया ऐसा करारा जवाब

Date : 20-Nov-2019

चेन्नई। MS Dhoni in IPL: भारत के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की मैदान पर वापसी को लेकर जबर्दस्त उत्साह है। फैंस भारतीय टीम में तो उनकी वापसी की राह देख ही रहे हैं, लेकिन आईपीएल के आगामी सीजन में भी धोनी को लेकर जबर्दस्त उत्साह है। धोनी चेन्नई सुपरकिंग्स (CSK) के कप्तान हैं और वो आईपीएल की शुरुआत से ही चेन्नई की टीम से जुड़े हैं। पर फिलहाल धोनी को लेकर CSK से एक सवाल हुआ, जिसका फ्रेंचाइजी टीम ने करारा जवाब दिया।

धोनी की कप्तानी में चेन्नई सुपरकिंग्स (CSK) तीन बार आईपीएल में खिताब जीत चुकी हैं। CSK पिछली बार की उपविजेता है और फाइनल में उसे मुंबई इंडियंस के हाथों हार का सामना करना पड़ा था। एक तरफ जहां टीमें अगले सीजन की तैयारियों के तहत खिलाड़ियों की अदला-बदली कर रही हैं, वहीं धोनी को लेकर CSK से सोशल मीडिया पर सवाल हुए। IPL 2020 के सीजन के लिए होने वाली नीलामी से पहले सभी आठों फ्रेंचाइजी टीमों ने अपनी-अपनी टीमों से खिलाड़ियों को रिलीज किया जिसमें सीएसके भी थी।

ट्रांसफिर विंडो के जरिए खिलाड़ियों के अदला-बदली के क्रम में CSK ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर एक पोस्ट शेयर की थी। इस पोस्ट में उसने लिखा- कल यानी ट्रांसफर विंडो के बंद होने का अंतिम दिन टीम 5 खिलाड़ियों को रिलीज करने वाली है। टीम के इस पोस्ट पर एक फैन ने लिखा- करीबी सूत्रों के मुताबिक चेन्नई सुपर किंग्स कल महेंद्र सिंह धौनी को रिलीज करने की योजना बना रही है। अब उनसे चेन्नई को अलविदा कहने का समय आ गया है।

CSK के फैन के इस पोस्ट के बाद फ्रेंचाइजी टीम ने तुरंत इसका जवाब दिया। उन्होंने लिखा- करीबी सूत्रों को अलविदा कहने का वक्त आ गया है।इससे साफ है कि CSK से धोनी कहीं नहीं जा रहे हैं और अगले सीजन में टीम के लिए खेलेंगे। हालांकि टीम के मालिक धोनी के खेलने को लेकर पहले ही साफ कर चुके हैं कि धोनी आगे भी खेलेंगे।

बहरहाल 19 दिसंबर को कोलकाता में होने वाली नीलामी से पहले CSK ने अपनी टीम के 5 खिलाड़ियों को रिलीज किया है। टीम ने 20 खिलाड़ियों को रिटेन किया हुआ है। CSK ने जिन खिलाड़ियों को बाहर का रास्ता दिखाया उनमें 3 भारतीय खिलाड़ी और 2 विदेशी खिलाड़ी शामिल हैं।

इस दिन है आईपीएल नीलामी, जानिए किन धुरंधर खिलाड़ियों पर रहेगी नजर

Date : 19-Nov-2019

IPL Auction 2019: आईपीएल फ्रेंचाइजी (IPL franchises) के लिए ट्रेडिंग विंडो 14 नवंबर को बंद हो गई। अब सभी की नजर 19 दिसंबर को होने वाली खिलाड़ियों की नीलामी (player auctions) पर है। यहां टीमें 2020 में होने वाले आईपीएल के 13वें सीजन के लिए खिलाड़ियों का चयन करेंगी। अब उन खिलाड़ियों की छंटनी हो रही है, जिन पर फ्रेंचाइजी खुलकर पैसा लगाएंगी। कई खिलाड़ी ऐसे हैं, जिन्हें उनकी टीमों से मुक्त कर दिया गया है। इनमें कई तो ऐसे हैं जो कभी अपनी टीम की जान थे। अब दूसरी फ्रेंचाइजी उन पर बोली लगाने को उत्सुक होंगी। एक नजर कुछ ऐसे खिलाड़ियों पर नजर पर -

  • क्रिस मॉरिस (Chris Morris): मॉरिस की सबसे बड़ी खूबी यह है कि वे पारी के गेंद और बल्ला, दोनों से कमाल दिखा सकते हैं। पारी के आखिरी में उनकी यॉर्कर गेंदों को झेलना बहुत मुश्किल होता है, वहीं विपक्षी गेंदबाज उनके साफ-सुथरे छक्कों से बचाने की कोशिश करते हैं। हर फ्रेंचाइजी की नजर इस खिलाड़ी पर होगी। उन्होंने 7.98 की इकॉनोमी के साथ 61 मैचों में 69 विकेट लिए हैं। वहीं IPL में 37 चौकों और 27 छक्कों के साथ कुल 517 रन बनाए हैं। मॉरिस निचले क्रम के बल्लेबाज हैं, जिन्हें हर टीम 6 या 7 नंबर पर रखना चाहेगी।
  • मार्कस स्टोइनिस (Marcus Stoinis): ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर स्टोइनिस ने बल्ले और गेंद, दोनों से योगदान दिया है। बीच-बीच में उनकी हिटिंग विरोधियो को बहुत भारी पड़ती है। पारी के बीच में कप्तान उनसे कुछ ओवर भी करवा सकता है। उनकी क्लीन हिटिंग की क्षमता किसी भी टीम के लिए प्लस हो सकती है। उनका बल्लेबाजी स्ट्राइक 130 है। KXIP से उन्हें रिलीज कर दिया है। स्टोइनिस पर उन फ्रैंचाइजी की नजर होगी, जो किसी विदेशी ऑलराउंडर की तलाश में है।
  • शाकिब अल हसन (Shakib al Hasan): शाकिब की गिनती आधुनिक क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडरों में होती है। शाकिब पिछले 8 सीजन से आईपीएल में योगदान दे रहे हैं। उन्होंने 7.5 से कम की इकनॉमी के साथ 59 विकेट लिए हैं और 126.65 के स्ट्राइक रेट से 746 रन बनाए हैं। शाकिब ऐसे खिलाडी हैं, जो बल्लेबाज और गेंदबाज के रूप में किसी भी टीम में स्थिरता लाते हैं। शाकिब निश्चित रूप से अधिकांश फ्रेंचाइजियों की सूची में होंगे।
  • डेविड मिलर (David Miller): सूची में एक और दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी जो ताबड़तोड़ बल्लेबाजी के लिए जाना जाता है। डेविड मिलर ऐसे खिलाड़ी हैं जो अपने दम पर मैच का रुख बदल सकते हैं। उन्होंने 79 मैचों में 101 रन (नाबाद) के उच्चतम स्कोर के साथ 1850 रन बनाए हैं। 87 छक्के और 126 चौके लगा चुके मिलर से हर विरोधी खौफ खाता है। KXIP ने उन्हें रिलीज कर दिया है और वे नीलामी के लिए उपलब्ध होंगे।
  • क्रिस लिन (Chris Lynn): लिन केकेआर की बल्लेबाजी की रीढ़ रहे हैं। एक सलामी बल्लेबाज के रूप में उनकी क्षमता को इसी बात से समझा जा सकता है कि वह अपने साथी सुनील नारायण के साथ टीम को कई बार अच्छी शुरुआत दी है। 140 के आईपीएल स्ट्राइक रेट के साथ लिन किसी भी टीम में सलामी बल्लेबाज के रूप में फिट हो सकते हैं। हालांकि, लगातार अच्छा प्रदर्शन करने की कीमत उन्हें केकेआर में जगह खोकर चुकाना पड़ी है।

इन खिलाड़ियों पर भी नजर: इनके अलावा और भी खिलाड़ी हैं जिनके लिए हर फ्रेंचाइजी बोली लगाना चाहेगी। जैसे- हेटमीर, मुनरो, इनग्राम, क्लासेन, गप्टिल, एविन लुईस, उथप्पा, हनुमा विहारी आदि बल्लेबाजों पर बोली देखने लायक होगी, जबकि नाथन कल्टर नाइल, मोहित शर्मा, कार्लोस ब्रैथवेट, पीयूष चावला, बरिंदर सरां, अल्जार जोसफ जैसे गेंदबाज, जयदेव उनादकट, डेल स्टेन, टिम साउदी गेंदबाजों की सूची में होंगे। ऑलराउंडर जैसे कॉलिन डी ग्रैंडहोमे, यूसुफ पठान, मोइसेस हेनरिक्स, बेन कटिंग, एंड्रयू टाय पर भी पैसा लगाया जा सकता है।

इंडीज के खिलाफ सीरीज से टीम इंडिया का ये धुरंधर खिलाडी बाहर

Date : 19-Nov-2019

नई दिल्ली। भारत और बांग्लादेश के बीच चल रही टेस्ट सीरीज के बाद भारतीय टीम दिसंबर में वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज खेलेगी। इंडीज के खिलाफ टीम इंडिया टी20 और वनडे सीरीज खेलेगी। इन सीरीज के लिए भारतीय टीम का चयन 21 नवंबर को किया जाएगा।

बता दें कि भारत और बांग्लादेश के बीच सीरीज का दूसरा और अंतिम टेस्ट कोलकाता के ईडन गार्डन्स में 22 में से 26 नवंबर तक खेला जाएगा। ये डे-नाइट मैच होगा। इसके बाद दिसंबर में भारत और वेस्टइंडीज के बीच 3-3 मैचों की टी20 और वनडे सीरीज खेली जाएगी। इन सीरीज के लिए टीम इंडिया की घोषणा 21 नवंबर को कोलकाता में होगा। अगले दिन से टेस्ट मैच खेला जाना है, लिहाजा सारे चयनकर्ता कोलकाता में ही मौजूद रहेंगे। एक दिन पहले ही वहां बैठक होगी और फिर टीम का ऐलान भी होगा।

  • रोहित को मिलेगा विश्राम

माना जा रहा है इस दौरे पर वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज से रोहित शर्मा को आराम दिया जा सकता है। हाल ही में बांग्लादेश के खिलाफ हुई टी20 सीरीज से विराट कोहली को विश्राम दिया गया। अब रोहित को आराम दिया जाएगा। रोहित ने इस साल लगभग सभी मैच खेले हैं। वे आईपीएल 2019 के 16 मुकाबले, वर्ल्ड कप में 10 मुकाबले, वेस्टइंडीज, दक्षिण अफ्रीका और बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट, वनडे और टी20 सीरीज में खेले हैं। ऐसे में चयन समिति उन्हें आराम देने के मूड में है। वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज के बाद टीम इंडिया अगले साल की शुरुआत में न्यूजीलैंड के दौरे पर जाएगी। ऐसे में रोहित उस दौरे से पहले तरोताजा होकर लौटेंगे।

बता दें कि वेस्टइंडीज के खिलाफ 6, 8 और 11 दिसंबर को 3 टी20 मैच खेले जाएंगे। इसके बाद 3 मैचों की वनडे सीरीज खेली जाएगी। वनडे सीरीज के मैच 15, 18 और 22 दिसंबर को खेले जाएंगे। वेस्टइंडीज के खिलाफ 15 दिसंबर से होने वाली वनडे सीरीज में रोहित शर्मा ने खेलने की इच्छा जताई थी, लेकिन टीम मैनेजमेंट की सलाह पर उन्हें आराम करने का फैसला किया। ऐसे में उनके स्थान पर मयंक अग्रवाल को मौका मिल सकता है क्योंकि मयंक ऊंचे शॉट खेलने में माहिर हैं और काफी तेजी से बल्लेबाजी भी करते हैं। मयंक को इंग्लैंड में वर्ल्ड कप में भी बतौर ओपनर रिप्लेसमेंट शामिल किया गया था, लेकिन उन्हें मौका नहीं मिला।

  • भारत वि वेस्टइंडीज सीरीज का कार्यक्रम
  1. 6 दिसंबर 2019 - पहला T20I, मुंबई
  2. 8 दिसंबर 2019 - दूसरा T20I, तिरुवनंतपुरम
  3. 11 दिसंबर 2019 - तीसरा T20I, हैदराबाद
  4. 15 दिसंबर 2019 - पहला ODI, चेन्नई
  5. 18 दिसंबर 2019 - दूसरा ODI, विशाखापत्तनम
  6. 22 दिसंबर 2019 - तीसरा ODI, कटक
 

IPL 2020: अश्विन, रहाणे समेत 10 खिलाड़ियों की ट्रेडिंग विंडो में हुई अदला-बदली

Date : 15-Nov-2019

नई दिल्ली। आईपीएल 2020 के लिए खिलाड़ियों की ट्रेडिंग विंडो गुरुवार को बंद हो गई और इस दौरान कुल 10 खिलाड़ियों की अदला-बदली हुई। इन खिलाड़ियों में प्रमुख रूप से रविचंद्रन अश्विन, अजिंक्य रहाणे और ट्रेंट बोल्ट शामिल रहे।

आईपीएल के अगले सत्र के लिए खिलाड़ियों की नीलामी 19 दिसंबर को कोलकाता में होने वाली है। सभी टीमें अब शुक्रवार को उन खिलाड़ियों की सूची जारी करेंगी जिन्हें वो बरकरार रखेंगी या रिलीज करेंगी।

अजिंक्य रहाणे के राजस्थान रॉयल्स को छोड़कर दिल्ली कैपिटल्स से जुड़ने की अटकलें कई दिनों से लगाई जा रही थी और ट्रेडिंग विंडो बंद होने के अंतिम दिन इस खबर पर मुहर लग गई। रहाणे 2011 से राजस्थान रॉयल्स टीम का अभिन्न अंग थे। उन्होंने टीम का नेतृत्व भी किया था लेकिन पिछले सत्र के बीच में उनकी जगह स्टीव स्मिथ को टीम की कमान सौंप दी गई थी। किंग्स इलेवन के कप्तान रविचंद्रन अश्विन अब दिल्ली कैपिटल्स की तरफ से खेलेंगे जबकि दिल्ली कैपिटल्स के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट अब मुंबई इंडियंस की तरफ से गेंदबाजी करते हुए नजर आएंगे।

  • IPL 2020 ट्रेडिंग विंडो (पूरी लिस्ट)
  • रविचंद्रन अश्विन - किंग्स इलेवन पंजाब से दिल्ली कैपिटल्स (7.1 करोड़ रुपए)
  • जे सुचिथ - दिल्ली कैपिटल्स से किंग्स इलेवन पंजाब (20 लाख)
  • एस रदरफोर्ड - दिल्ली कैपिटल्स से मुंबई इंडियंस (6.2 करोड़)
  • मयंक मार्कंडे - राजस्थान रॉयल्स से दिल्ली कैपिटल्स (1.4 करोड़)
  • अंकित राजपूत - किंग्स इलेवन से राजस्थान रॉयल्स
  • कृष्णप्पा गौतम - राजस्थान रॉयल्स से किंग्स इलेवन पंजाब
  • ट्रेंट बोल्ट - दिल्ली कैपिटल्स से मुंबई इंडियंस
  • अजिंक्य रहाणे - राजस्थान रॉयल्स से दिल्ली कैपिटल्स
  • राहुल तेवटिया - दिल्ली कैपिटल्स से राजस्थान रॉयल्स
  • धवल कुलकर्णी - राजस्थान रॉयल्स से मुंबई इंडियंस
Previous123Next